Rich Dad Poor Dad Summary in Hindi | रिच डैड पुअर डैड

Rich-Dad-Poor-Dad-Summary-in-Hindi

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज की हमारे इस नए पोस्ट में आज हम बात करने वाले है Rich Dad Poor Dad Summary in Hindi | रिच डैड पुअर डैड, Introduction (Rich Dad Poor Dad Summary in Hindi) : दोस्तो, अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो इस किताब को जरूर पढ़ें। Finance को आसान भाषा में समझने के लिए ये किताब दुनिया की सर्वश्रेष्ठ किताब मानी गयी है।

“रिच डैड, पुअर डैड”, सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों में से एक है, जिसने दुनिया भर के कई लोगों के वित्तीय विचारों(Financial Views) को आकार दिया है। रॉबर्ट कियोसाकी अपने दो डैड की कहानी बता रहा है, की उसने उनसे पैसे के बारे में क्या सीखा।

Rich Dad Poor Dad Summary in Hindi | रिच डैड पुअर डैड

जब रोबर्ट 9 साल के थे तब उन्होंने अपने दोस्त Mike के पिता (जिन्हें वह अपना रिच डैड मानता है) से पूछा कि rich कैसे बना जाता है। रिच डैड ने कुछ बताने के बदले, उन दोनों लड़कों को अपने stores की सफाई पर लगा दिया। और हफ्ते के सिर्फ 20 रुपये देते थे।

कुछ ही हफ़्तों में रोबर्ट निराश हो गए और छोड़ कर जाने लगे। क्युँकि इतनी मेहनत करनी पड़ रही थी वो भी इतने कम पैसों में। तभी उनके रिच डैड ने उन्हें पहला सबक दिया – अमीर लोग पैसे के लिए काम नहीं करते।

वो चाहते थे कि रोबर्ट job की असलियत जान ले और खुद अपना source of income ढूँढे। ज्यादातर jobs ऐसी ही होती हैं। 9 -5 काम करो और थोड़ी सी सैलरी ले लो। इस से रोबर्ट को inspiration मिला। उसे यह भी पता चला कि जॉब कितना कम pay करती है। और कितना उबाऊ काम करना पड़ता है। उसके दिमाग में business का आईडिया आया।

उसने store की सफाई करते हुए देखा था कि वहाँ Mike की बहुत सारी पुरानी comics बेकार पड़ी हुई थीं उसने Mike के साथ मिलकर उन्हें rent पर देने का प्लान बनाया। इस काम को manage करने के लिए Mike की बहन को जॉब पर रख लिया गया। उनका business अच्छा चल निकला।

इस तरह Robert ने 9 साल की उम्र में पहली कम्पनी स्टार्ट कर ली। उसे पैसे भी मिल रहे थे। और ज्यादा काम भी नहीं करना पड़ रहा था। अब उसे पैसों के लिए जॉब करने की जरुरत भी नहीं थी ।

“अमीर पिता” Kiyosaki के जैविक पिता है , जो एक उच्च शिक्षित कॉलेज के प्रोफेसर हैं।

“गरीब पिता” जो Kiyosaki के करीबी दोस्त के पिता है, जो पेशे से एक अमीर Businessman है,

“जो लोग असफलता(Failure) से डरते हैं, वे कभी सक्सेस(Success) नहीं पा सकते|”

“स्कूल में, हमे सिखाया जाता हैं कि गलतियाँ करना बुरी चीज हैं, और हमें गलतियों करने के लिए सजा भी दिया जाता है।  लेकिन , यदि आप मनुष्यों को सीखने के लिए तैयार किए गए तरीके को देखते हैं, तो हम हमेशा गलतियाँ करके ही सीखते हैं,

और इसमे कोई बुराई नहीं है। हम गिर कर चलना सीखते हैं। अगर हम कभी नीचे नहीं गिरते, तो हम कभी नहीं चलते। ” “यदि आप उस व्यक्ति की तरह हैं जिसके पास कोई हिम्मत नहीं है, तो आप हर बार जीवन में धक्का खाते रहेंगे।

आप अपना सारा जीवन इसे सुरक्षित रूप से खेलते हुए, सही काम करते हुए, अपने आप को किसी ऐसी चीज़ के लिए बचाकर रखेंगे, जो कभी होती ही नहीं है|

जैसा की किताब के कवर पेज पर ही लिखा गया है कि रिच डैड पुअर डैड Rich Dad Poor Dad के बारे ,अमीर लोग अपने बच्चों को ऐसा क्या सिखाते है जो गरीब और माध्यम वर्ग में माता – पिता नहीं सिखाते।

इसका अर्थ यह है कि इस किताब में यह अमीर बनने के बारे में बताया गया है। चूहा दौड़ ,जिसमें आम आदमी दौड़ा करता है। .चूहा दौड़ का अर्थ अपनी वित्तीय स्वतंत्रा को प्राप्त करने का उपाय।हम नौकरी पाना चाहते हैं।  नौकरी द्वारा इतना ही आय प्राप्त हो सकती है ,जितना कि हम अपना जीवन व्यतीत कर सके।  इसके बाद आय पर सरकार टैक्स लगाती है।

रॉबर्ट कियोसाकी Robert Kiyosaki के बारे में

रॉबर्ट कियोसाकी ,हवाई में पले – बढ़े  जापानी अमरीकी है।  उनके पिता हवाई राज्य में शिक्षा प्रमुख थे।रोबर्ट की शिक्षा न्यूयोर्क में हुई और गरजतिओं के बाद यू। एस मरीन कॉर्पस में शामिल होकर एक ऑफिसर और हेलीकाप्टर गनशिप पायलट के रूप में वियतनाम पहुँच गए।  वापस आने पर रोबर्ट का बिजनेस करियर शुरू हुआ।

1997 में उन्होंने कंपनी स्थापित की जिसमें उन्होंने करोड़ों डॉलर का विश्वव्यापी उत्पाद बनाया। 1985 में आपने व्यसाय जगत को छोड़कर एक अंतर्राष्ट्रीय शैक्षणिक कंपनी की स्थापना की ,जो लोगों को व्यसाय और निवेश के गुण सीखा रही।1997 में प्रकाशित रिच डैड पुअर डैड Rich Dad Poor Dad पुस्तक ,न्यूयोर्क टाइम्स की बेस्ट सेलर हुई।  आज इनकी अनेक पुस्तकें व्यसाय और निवेश के सम्बन्ध के बाजार में उपलब्ध है।

क्योकि जिनके पास पैसा नहीं होता है गरीब होते है वो आपको इस तरह Financial advice देंगे जैसे की उन्होंने अपने Life में सब experience कर लिया है |

Rich Dad Poor Dad Hindi Free PDF Download कैसे करे 

अगर आप इस Book को पढ़ना चाहते है और इसमें दिए गए सभी Financial और Make Money tricks के बारे में Learn करना चाहते है तो आपको इस Book को Amazon या Flipkart से Buy करना होगा. क्योकि यह book legally free available नहीं है |

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने Rich Dad Poor Dad Summary in Hindi | रिच डैड पुअर डैड  इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

Also Read:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *