Haryana Sujal Yojana 2022 हरियाणा सुजल योजना आवेदन व पात्रता

Haryana Sujal Yojana 2022 हरियाणा सुजल योजना आवेदन व पात्रता, Haryana Sujal Yojana Online Form, हरियाणा सुजल योजना Haryana Sujal Yojana Application Form

Haryana Sujal Yojana 2022 की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने ‘संत कबीर कुटीर’ से प्रदेश के लिए ‘सुजल’ पहल का शुभारंभ किया। राज्य सरकार द्वारा जल संरक्षण की मुहीम को आगे बढाने की दिशा में एक और सराहनीय, प्रशंसनीय पहल की है. कि प्रत्येक पेयजल मीटर, ट्यूबवेल और कनेक्शन में ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज वाला एक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लगाया जाएगा। जिसका प्रबंधन हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा किया जाता है।

यदि आप भी हरियाणा के रहने वाले नागरिक है इस योजना मैं आवेदन कर सकते हैं अन्त, हरियाणा सुजल योजना 2022 की पूरी जानकारी प्राप्त करने व योजना की विशेषताओं आदि के बारे मे जानने के लिए आपको आज के लेख में हम जानेंगे कि सुजल योजना क्या है सरकार ने इस योजना को क्यों शुरू किया इसके क्या लाभ हैं पंजीकरण प्रक्रिया क्या है  अन्त तक इस आर्टिकल को पढ़ना होगा

Haryana Sujal Yojana 2022 हरियाणा सुजल योजना

योजाना के तहत वर्ष 2030 तक, भारत के कई राज्यों में पानी की एक बहुत ही गंभीर समस्या होगी जिसका उपयोग किया जा सकता है। इसलिए, कई राज्यों की सरकारें प्रक्रियाओं या तकनीकों को लागू करके पानी बचाने के लिए कई कदम उठा रही हैं। पानी के संबंध में ऐसी ही एक योजना हरियाणा में लागू की गई है जिसे “Sujal Yojana 2022” कहा जाता है।

Haryana Sujal Yojana

Also Read:

इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक पानी के मीटर, ट्यूबवेल, एवं पानी के अन्य कनेक्शन में ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज वाला एक इलेक्ट्रॉनिक गेजेट लगाया जाएगा. इस गेजेट के माध्यम से अधिकारी पानी की ऑनलाइन मोनिटरिंग कर सकेंगे. इससे अधिकारी अपने कार्यस्थल से अपशिष्ट जल के प्रवाह की निगरानी कर सकते हैं,

Sujal Yojana Main Point Highlights

योजना का नामHaryana Sujal Yojana 2022
राज्यहरियाणा
योजना का उद्देश्यपा नी की निगरानी, सुनियोजित आपूर्ति के साथ-साथ
प्राकृतिक संसाधनों तथा वित्तीय बचत सुनिश्चित करना
लाभार्थीराज्य के नागरिक
आवेदन प्रक्रियाऑ नलाइन / ऑफलाइन
वर्ष2022

इसे रोक सकते हैं और पानी बचा सकते हैं. इस स्कीम के माध्यम से पानी का संरक्षण किया जाएगा एवं ऐसे क्षेत्र जहाँ पानी की उपलब्धता कम है, वहां पर्याप्त मात्रा में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी.

हरियाणा प्रदेश का ऐसा पहला इनिशिएटिव है, जो वाटर सप्लाई मैनेजमैंट द्वारा जल संरक्षण करेगा। जिससे आधुनिक युग में टेक्नोलॉजी का प्रयोग हर क्षेत्र में करके वाटर सप्लाई मैनेजमेंट में सुधार लाए जा सकेंगे, जिनसे जल संरक्षण तो होगा ही, साथ में वित्तीय बचत भी होगी।

Haryana Sujal Yojana

योजना के उद्देश्य

हरियाणा सुजल योजना का मुख्य उद्देश्य है, की पानी की निगरानी, सुनियोजित आपूर्ति के साथ-साथ प्राकृतिक संसाधनों तथा वित्तीय बचत भी सुनिश्चित करना है. और राज्य मे वाटर सप्लाई मैनेजमेंट में सुधार लाकर जल संरक्षण को वढावा देना है|

Benefits of Haryana Sujal Yojana

  • इस योजना से अवैध कनैक्शनों को ट्रैक करके उनको बंद करना आसान हो जाएगा|
  • प्राधिकरण दवारा इसकी मदद से नागरिकों से जुर्माने की राशि भी ली जा सकेगी।
  • इसके अलावा टर्शरी जल का उपयोग पार्कों व ग्रीन बेल्ट्स में 14 एम.एल.डी. से बढ़कर 30 एम.एल.डी. तक एक ही वर्ष में हो जाएगा।
  • इस उपकरण की मदद से 70 प्रतिशत श्रम बचत होगी जिसकी वजह से एक साल में लगभग 4.7 करोड़ रुपयों की बचत की जा सकेगी।
  • इस स्कीम के अंतर्गत पानी का संरक्षण किया जाएगा एवं जरूरतमंद लोगों को वितरित किया जाएगा.
  • ऐसे ग्रामीण क्षेत्र जहाँ पानी की पर्याप्त उपलब्धता नहीं है, उन्हें पानी उपलब्ध कराना.
  • पानी के उपयोग की निगरानी की जायेगी एवं पानी के अनावश्यक उपयोग को समाप्त किया जाएगा.

Importance of Haryana Sujal Yojana

सुजल योजना के द्वारा एक ही साल में यह आंकड़ा गिर कर 5 एम.एल.डी. हो जाएगा और इस आंकड़े का अर्थ है कि लगभग 92 प्रतिशत तक भूजल का बचाव होगा| जिसके कारण लगभग 22.9 करोड़ रुपयों की बचत प्राधिकरण द्वारा की जाएगी।

Haryana Sujal Yojana

इसके साथ ही बिजली की भी एक साल में लगभग 31 प्रतिशत तक बचत होगी| जिससे बिजली के बिल में लगभग 12.99 करोड़ रुपयों की बचत होगी। आज के समय में 680 लाख लीटर भूजल का प्रयोग एक दिन में सप्लाई किया जाता है।

इस उपकरण के इस्तेमाल से यह आंकड़ा एक वर्ष में ही घट कर 105 मिलियन लीटर प्रतिदिन रह जाएगा। इन सब फायदों के साथ-साथ यह टैक्नोलॉजी हमें वित्तीय लाभ भी प्रदान करेगी।  पंचकूला में अलग-अलग स्रोतों से प्रति दिन 162.5 मिलियन लीटर पानी का इस्तेमाल होता है।

पात्रता / Eligibility

  • हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए|
  • सभी वर्ग के लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे|

 महत्वपूर्ण दस्तावेजों 

  • आधार कार्ड   (Aadhar card)
  • राशन कार्ड   (Ration Card)
  • हरियाणा राज्य का मूल निवासी होने का प्रमाण-पत्र  (Income Certificate)
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो   (Passpot Size Photo)
  • पहचान प्रमाण  (Voter Id Card)
  • बैंक पास बुक  (Bank Passbook)
  • मोबाइल नंबर  (Mobile Number)

हरियाणा सुजल योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

हरियाणा सरकार द्वारा ‘सुजल’ जल आपूर्ति प्रबंधन पहल का शुभारंभ किया गया है, लेकिन अभी इस स्कीम में आवेदन करने सम्बन्धी कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गयी है, और न ही योजना से जुडी अभी कोई ऑफिसियल वेबसाइट को लांच किया गया है.

Haryana Sujal Yojana

जैसे ही सरकार द्वारा कोई वेबसाइट लांच की जाती है या इस योजना में आवेदन के संबंद्ध में कोई जानकारी साझा की जाती है, तो इसकी जानकारी हम आपको इस लेख के माध्यम से प्रदान कर देंगे.

Note: ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें

Haryana Sujal Yojana (F.A.Qs)?

हरियाणा सुजल योजना क्या है

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की ओर से इस योजना की शुरुआत की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के हर एक पेयजल के मीटर, ट्यूबवेल व कनेक्शन में एक उपकरण लगाया जाएगा, जिसमें ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज रहेगी। इसकी मदद से पानी की सप्लाई पर निगरानी रखी जाएगी और पानी के प्रवाह को भी नियंत्रित किया जा सकेगा।

हरियाणा सुजल योजना कब शुरु हुई

यह योजना 01 नवंबर 2016 में शुरू की गयी थी,

हरियाणा सुजल योजना क्या पात्रता है

हरियाणा सुजल योजना के कौन कौन से दस्तावेजों  जरुरत होगी

हरियाणा सुजल योजना क्यों शुरू किया

हरियाणा में जल क्रांति के रास्ते खुले, बर्बादी रोकने को सुजल पहल, मुख्यमंत्री ने की शुरुआत, फिलहाल पंचकूला में पायलट प्रोजेक्ट हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने सुजल योजना को शुभारंभ किया है। इस योजना से राज्य में जल प्रबंधन में मदद मिलेगी।

हरियाणा सुजल योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है

Toll Free Number: 18001805679

Conclusion / निष्कर्ष:-

हमने अपने इस लेख के माध्यम से  Haryana Sujal Yojana 2022 हरियाणा सुजल योजना आवेदन व पात्रता आपको से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी  Website: पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

Leave a Comment